फैक्ट चेक: जानिए क्या है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संत प्रेमानंद महाराज का प्रवचन सुनते दिखाने वाले वीडियो का सच?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रेमानंद महाराज का वीडियो वायरल
  • पीएम मोदी द्वारा प्रेमानंद महाराज के प्रवचन सुनने का दावा
  • पड़ताल में फर्जी निकला वीडियो

Anchal Shridhar
Update: 2023-12-15 16:09 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वृंदावन के संत प्रेमानंद महाराज सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं। इसी का नतीजा है कि पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, गायक बी प्राक और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत सहित कई नामचीन लोग उनसे मिलने उनके आश्रम पहुंच चुके हैं। अब संत प्रेमानंद को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक मीटिंग हॉल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के साथ कई बडे अधिकारी बैठे नजर आ रहे हैं और वे सभी उस वीडियो को देखकर रहे हैं जिसमें प्रेमानंद महाराज संघ प्रमुख मोहन भागवत को प्रवचन दे रहे हैं।

बता दें कि हाल ही में भागवत संत प्रेमानंद महाराज से मिलने उनके धाम वृंदावन पहुंचे थे। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब देखा गया था और इसे खुद प्रेमानंद महाराज के ऑफिशियल यूट्यूब अकाउंट पर भी शेयर किया गया था।

Full View

वायरल वीडियो में कहा जा रहा है पीएम मोदी भी प्रेमानंद महाराज को सुन रहे हैं। उदाहरण के लिए एक यूजर ने वीडियो को शेयर करते हुए उसके कैप्शन में लिखा, “वीडियो को पूरा सूने व देशहित में आगे से आगे शेयर करे और महाराज श्री के मुख से निकले वचनो पर ध्यान देने आवश्यकता है! मोदीजी समेत सब सुन रहें है जय श्री राम”।


पड़ताल - वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जानकारी एकत्रित की। इसके लिए सबसे पहले हमने इस वीडियो को कीवर्ड्स की सहायता से सर्च किया। जिसमें हमें यह वीडियो कई यूट्यूब चैनल्स यहां तक पीएम मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर भी मिला। वीडियो 3 जून 2023 का है , जिसके टाइटल में लिखा है कि ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे को लेकर पीएम मोदी एक हाईलेवल मीटिंग की। इस वीडियो में एक महिला टीवी ग्राफिक्स के माध्यम से उड़ीसा ट्रेन हादसे के बारे में पीएम मोदी और वहां मौजूद अन्य लोगों को समझाते हुए नजर आ रही है।

Full View

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि मूल वीडियो में एडिटिंग करके इसे फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News